वजन बढ़ाये: उपचार, प्रक्रिया, लागत और साइड इफेक्ट्स

वजन क्या है?

वजन बढ़ने में मुख्य रूप से अतिरिक्त तरल पदार्थ, वसा जमा और मांसपेशियों में वृद्धि होती है, जो शरीर की सामान्य क्षमता से अधिक अधिशेष खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण होती है। यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप मोटापा हो सकता है। जब ऊर्जा की मात्रा खर्च की गई ऊर्जा की मात्रा को कम कर देती है, तो मानव शरीर अतिरिक्त शरीर में वसा पैदा करता है जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है।

HEALTH BENEFITS

आप जल्दी और सुरक्षित रूप से वजन कैसे प्राप्त करते हैं?

वजन हासिल करना सबसे मुश्किल काम नहीं है। जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने से आपको स्वस्थ वजन हासिल करने की प्रक्रिया में मदद मिल सकती है। हालाँकि, आज मेडिकल स्टोर पर आपको वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए कई दवाइयों या सप्लिमेंट्स की भरमार हो गई है, लेकिन इनके दुष्प्रभावों की संभावनाएँ भी अधिक हैं। वजन बढ़ाने के विभिन्न प्राकृतिक तरीकों के लिए धन्यवाद जो आपको स्वस्थ वजन प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

वजन कैसे बढ़ाए

आपके द्वारा जलाए जाने से अधिक कैलोरी का उपभोग करने के लिए भोजन की संख्या में वृद्धि। आप अपने भोजन को दिन में 3 बार तक बढ़ा सकते हैं।
स्मूदी और शेक पीएं। अधिक उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और कैलोरी प्राप्त करने के लिए आपको प्यास बुझाने के लिए दूध पीना चाहिए। भोजन से पहले पानी न पियें। यह आपके पेट को भर सकता है और पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन बना सकता है।

वजन बढ़ाये


अपने भोजन में अधिक कैलोरी शामिल करें जैसे कि पनीर, तले हुए अंडे और दूध।
पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे लीन प्रोटीन, पास्ता, फल, बीज और नट्स खाएं
आपको भारी वजन भी उठाना चाहिए और अपनी ताकत में सुधार करना चाहिए जो आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

जल्दी से वजन बढ़ाने के लिए खाद्य पदार्थ?

यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करेंगे। हालांकि, व्यक्ति को अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल करने से पहले डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। निम्नलिखित खाद्य पदार्थ न केवल मांसपेशियों को बढ़ाते हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य स्थिति में भी सुधार करते हैं।

रेड मीट: – रेड मीट में प्रोटीन और वसा दोनों होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं और मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। रेड मीट दिल के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक है।

होल ग्रेन ब्रेड: – होल ग्रेन ब्रेड में जटिल कार्बोहाइड्रेट और बीज होते हैं जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकते हैं, और कुछ अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।

सैल्मन: – वजन बढ़ाने की चाह रखने वालों के लिए सैल्मन एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह स्वस्थ वसा से भरपूर होता है और इसमें ओमेगा -3 और प्रोटीन सहित पोषक तत्व होते हैं।

एवोकाडोस: – एवोकाडोस में कैलोरी और वसा की एक बड़ी संख्या होती है, साथ ही कुछ विटामिन और खनिज भी होते हैं।

अंडे: – अंडे में प्रोटीन, स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

अनाज की छड़ें: – अनाज की छड़ें अनाज की विटामिन और खनिज सामग्री का एक अच्छा स्रोत हैं। एक बार ले सकते हैं जिसमें साबुत अनाज, नट्स और फल होते हैं।

दही: – पूर्ण वसा वाला दही प्रोटीन और पोषक तत्वों के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप अपने दही को फल या नट्स के साथ मिला सकते हैं।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

शरीर का द्रव्यमान प्राप्त करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो अवसाद, मोटापा, मधुमेह जैसी कुछ बीमारियों के विकसित होने की संभावनाएं हैं और साथ ही हृदय पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

उपचार के बाद के दिशानिर्देश क्या हैं?

तीन सरल तरीके हैं जो वजन बढ़ाने का मुकाबला कर सकते हैं। नीचे उल्लेख किए गए उपचार के कुछ दिशानिर्देश हैं।

हर एक या दो घंटे में खाएं: मध्यम मात्रा में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे मध्यम मात्रा में अंडे, मक्खन और पनीर का सेवन आपके शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करेगा।

उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाएं: उन खाद्य पदार्थों को खाने की कोशिश करें जो प्रोटीन में उच्च और वसा में कम हों।

किसी का वजन कम होने का क्या कारण हो सकता है?

अंडरवेट होना मानव शरीर में एक ऐसी स्थिति है जो विभिन्न कारणों से हो सकती है, और बदले में, शरीर को कई तरह से नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। कम वजन एक चिकित्सा स्थिति का परिणाम हो सकता है और दैनिक जीवन शैली की खराब आदतों के कारण भी। इससे छुटकारा पाने के लिए, किसी को कम वजन का उचित कारण पता होना चाहिए। अस्वास्थ्यकर वजन कम होने से कई स्थितियों का कारण हो सकता है जैसे:

एक अनियमित और अव्यवस्थित आहार: अव्यवस्थित भोजन की आदत आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है।

थायराइड: – एक अति सक्रिय थायरॉयड चयापचय को बढ़ावा दे सकता है और बाद में, अस्वास्थ्यकर वजन घटाने का कारण बनता है।

सीलिएक रोग: यह वजन घटाने का एक और आम कारण है।

मधुमेह: – एक अनुपचारित और अनियंत्रित मधुमेह किसी को गंभीर रूप से कम वजन का बना सकता है।

कैंसर के ट्यूमर: कैंसर के ट्यूमर आमतौर पर किसी का बहुत वजन कम कर सकते हैं।

संक्रमण: – कुछ संक्रमणों से भारी वजन कम हो सकता है।

अंडरवेट होना आपके लिए अच्छा क्यों नहीं है?

चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, कम वजन का होना कई स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रित कर सकता है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से प्रजनन क्षमता की समस्या के लिए, कम वजन होना एक ऐसी स्थिति है जिसे विभिन्न गंभीर और गैर-गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के लिए एक खुला द्वार माना जाता है। पोषक तत्वों की कमी: कम वजन होने के कारण आपको पोषक तत्वों की कमी हो सकती है जो मानव शरीर को ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, कैल्शियम मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के रखरखाव के लिए आवश्यक है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली: एक मानव शरीर, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, सर्दी, फ्लू या अन्य संक्रमण को पकड़ने की अधिक संभावना है

यह भी पढ़े :- स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए 5 उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ

Author: admin

We give you weight gain, weight loss, height increase, sexual problems, hair loss, skin problem,diabetes controls Arthritis and joint pain, digestion, leucorrhoea in women, pure ayurvedic products related to immune enhancement. Our service is all over India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *