आपको कितनी नींद की आवश्यकता है क्या तुम पर्याप्त नींद ले रहे हो?

नींद हमारे स्वास्थ्य का सबसे बुनियादी और महत्वपूर्ण कारक है। यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। यह आपके शरीर को अतिरिक्त वजन बढ़ने और बीमारी की अवधि को बढ़ाने से भी रोकता है।

हालांकि, तीन में से एक वयस्क को नींद की कमी है। यदि आपको इसके लिए पर्याप्त नहीं मिल रहा है, तो यह समग्र कल्याण के लिए कयामत पैदा कर सकता है। यह जानने के लिए पढ़ें कि आपको कितनी नींद की आवश्यकता है, जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, और आप नीचे बेहतर रात की नींद कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

क्या मैं पर्याप्त नींद ले रहा हूँ?

क्या मुझे पर्याप्त नींद मिल रही है? यदि नहीं, तो मुझे कितनी नींद की आवश्यकता है? नींद की आवश्यकताएं हर व्यक्ति में अलग-अलग होती हैं।

अधिकांश लोग कम से कम 7 घंटे की नींद के साथ काम कर सकते हैं। विभिन्न आयु समूहों के लिए इन सामान्य दिशानिर्देशों पर विचार करें:

नवजात शिशु: 14 से 17 घंटे
12 महीने: 10 घंटे प्लस 4 घंटे के लिए झपकी
2 साल: 11 से 12 घंटे प्लस 1 से 2 घंटे की झपकी
3-5 साल: 10 से 13 घंटे
6-13 साल: 9 से 11 घंटे
14-17 साल: 8 से 10 घंटे
वयस्क: 7 से 9 घंटे
बड़े वयस्क: 7 से 8 घंटे

यद्यपि आपके सोने का समय आवश्यक है, लेकिन आपकी नींद के अन्य कारक आपके स्वास्थ्य और कल्याण को भी प्रभावित करते हैं। यदि आप नींद की बीमारी का अनुभव करते हैं तो आप खराब गुणवत्ता वाली नींद का अनुभव कर सकते हैं। इनमें बार-बार जागना, खर्राटे, हवा के लिए हांफना और कई और चीजें शामिल हैं।

पर्याप्त नींद लेने के लाभ

नींद एक ऐसा तरीका है जिससे आपका शरीर और दिमाग आराम कर सकते हैं और आपके शरीर के कार्य को बेहतर बना सकते हैं। जब आपको नींद की कमी होती है, तो आपको बड़ी भूख लगती है और आप अधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाते हैं। बदले में, आपको मोटे होने का अधिक खतरा होता है।

पर्याप्त नींद लेने से आपके लेप्टिन का स्तर कम हो जाएगा, हार्मोन आपकी भूख को उत्तेजित करता है। अच्छी तरह से सोने से आपके फोकस का स्तर बेहतर हो सकता है, जिससे आपकी उत्पादकता बढ़ती है। यह आपके एथलेटिक प्रदर्शन को भी अधिकतम कर सकता है, जैसे आपकी सटीकता और प्रतिक्रिया समय।

कम से कम 8 घंटे की नींद लेने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होगा। इससे जुकाम और बुखार होना कठिन हो जाता है। नींद के एक अन्य लाभ में आपके मूड को बढ़ाना शामिल है। अध्ययनों का कहना है कि नींद की पुरानी कमी से मूड डिसऑर्डर, विशेषकर अवसाद की संभावना बढ़ सकती है।

एक बेहतर रात की नींद के लिए युक्तियाँ

अब जब आप जानते हैं कि हर दिन कितना सोना है, तो यह योजना शुरू करने का समय है कि बेहतर रात की नींद कैसे लें। जब आपको सोना चाहिए तब सोने के समय के साथ चिपक कर शुरुआत करें। हर दिन एक निर्धारित समय पर सोने और जागने के लिए जाएं।

अपने सोने की जगह में खुद को सहज बनाएं। अपने गद्दे और तकिए की जांच करें यदि वे समर्थन कर सकते हैं और आपको रात भर आराम कर सकते हैं। प्रकाश और ध्वनि जैसे संभावित विघटन को कम करें।

सुगंध या नींद की गमियों का उपयोग करें। अगर आपको उनकी तलाश करने में परेशानी हो तो उन्हें यहां ले आएं।

आप बिस्तर पर जाने से पहले आधे घंटे के लिए अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे फोन और लैपटॉप का उपयोग करना भी बंद कर सकते हैं। एक बड़े भोजन और बहुत सारे तरल पदार्थों से बचें, जब यह आपके सोने के करीब है, तो यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आप कुछ नींद ले सकें।

पर्याप्त नींद हो रही है

क्या मुझे पर्याप्त नींद मिल रही है? ऊपर दिए गए हमारे गाइड की मदद से इसका उत्तर जानें। अपने स्लीप शेड्यूल में शीर्ष पर रहना महत्वपूर्ण है, इसलिए आज अपने आपको अपने सर्कैडियन रिदम के बारे में सूचित रखें!

क्या आप नींद और नींद की कमी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? आज आप नींद के बारे में जानने के लिए हमारे और ब्लॉग देखें।

Also Read :: बालों का झड़ना: क्या सामान्य है और आपको कब चिंतित होना चाहिए?

Author: admin

We give you weight gain, weight loss, height increase, sexual problems, hair loss, skin problem,diabetes controls Arthritis and joint pain, digestion, leucorrhoea in women, pure ayurvedic products related to immune enhancement. Our service is all over India.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *